आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं?|आयुष्मान भारत कार्ड से कैसे ले लाभ|(2024)

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं? – सभी को नमस्कार, मुझे आशा है कि आप सभी अच्छा कर रहे होंगे। आज मैं आपके लिए आयुष्मान कार्ड के बारे में कुछ जानकारी लेकर आया हूं। यदि आपके पास अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं है और आप बनवाना चाहते हैं, तो चिंता न करें! सरकार ने आपके लिए इसे आसान बना दिया है. अब आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. बस अपने फोन पर ऑनलाइन जाएं और अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से डाउनलोड करें।

अगर आप बिना किसी परेशानी के घर बैठे आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं तो हमारे लेख में दिए गए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें। हमने कार्ड बनाने का सबसे आसान तरीका प्रदान किया है, इसलिए किसी भी समस्या से बचने के लिए लेख को अंत तक पढ़ना सुनिश्चित करें।

हेही वाचा

आयुष्मान कार्ड के फायदे

दोस्तों, सबसे पहले मैं आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के अनगिनत फायदों पर जोर देना शुरू करूंगा। इस योजना को शुरू करने का सरकार का मुख्य लक्ष्य जनता को सहायता प्रदान करना है। आयुष्मान कार्ड से आप किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। यह कार्ड सालाना नवीनीकृत किया जाता है, जिससे आप हर साल एक बार 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं। भारत में आबादी का एक बड़ा हिस्सा इस योजना से लाभान्वित हो रहा है, सरकार द्वारा लगभग 30 करोड़ आयुष्मान कार्ड पहले ही वितरित किए जा चुके हैं।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं?- आयुष्मान कार्ड बनवाने से पहले कुछ जरूरी बातें

अपने या परिवार के किसी सदस्य के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाते समय व्यक्ति का आधार कार्ड उसके मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है। कार्ड पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान व्यक्ति का शारीरिक रूप से उपस्थित रहना भी महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्योंकि आयुष्मान कार्ड के लिए व्यक्ति की लाइव फोटो ली जाएगी.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि व्यक्ति का मोबाइल नंबर उनके आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो वे आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे। ऐसे में उन्हें आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाना होगा।

यदि आप आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका नाम आयुष्मान सूची में शामिल है। यदि आपका नाम सूचीबद्ध नहीं है, तो वैकल्पिक दस्तावेजों के रूप में आपके पास राशन कार्ड या श्रमिक कार्ड होना चाहिए। दिए गए निर्देशों का पालन करके, अपने घर बैठे ही अपने आयुष्मान कार्ड के लिए आसानी से आवेदन करने के लिए इन दोनों दस्तावेजों में से एक का होना अनिवार्य है।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं? – आयुष्मान कार्ड घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं?

  • सबसे पहले आयुष्मान कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर, लॉगिन लाभार्थी बटन पर क्लिक करें और अपना फोन नंबर दर्ज करें जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा है।
  • ओटीपी भरें और जारी रखें। इसके बाद eKYC विकल्प पर क्लिक करें और अपना OTP वेरिफाई करें।
  • प्रमाणित करें बटन पर क्लिक करें. अगले पेज पर उस व्यक्ति का चयन करें जिसका आप आयुष्मान कार्ड बनवा रहे हैं।
  • eKYC विकल्प पर दोबारा क्लिक करें. कंप्यूटर फोटो आइकन पर क्लिक करके लाइव फोटो लें।
  • आवेदन को ध्यानपूर्वक भरें और सबमिट करें।
  • कुछ समय बाद आपका आयुष्मान कार्ड स्वीकृत हो जाएगा और आप इसे अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप हमारे चरण-दर-चरण निर्देशों का पालन करके घर पर आसानी से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

मोबाइल से कर सकते हैं सेल्फ रजिस्ट्रेशन

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं?

यदि आपको एक विशेष कार्ड प्राप्त करने की अनुमति है, तो आप आयुष्मान कार्ड ऐप का उपयोग करके इसके लिए साइन अप कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपना फ़ोन नंबर डालना होगा। फिर, आपको अपने फ़ोन पर एक विशेष कोड प्राप्त होगा। कोड डालने के बाद आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी। ऐसा करने के लिए, आपको राशन कार्ड, आधार कार्ड, आप कहां रहते हैं इसका प्रमाण, अपनी एक छोटी सी तस्वीर, पैन कार्ड या अन्य कागजात जैसे महत्वपूर्ण कागजात की आवश्यकता होगी। यदि आप देखना चाहते हैं कि क्या आपको इस कार्यक्रम से सहायता मिल सकती है, तो आप 14555 पर कॉल कर सकते हैं। यदि आपको फ़ोन पर सहायता नहीं मिल सकती है, तो आप आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर भी देख सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड ग्रामीण लाभार्थी

यह एक ऐसा घर है जिसमें केवल एक कमरा है, इसकी दीवारें कमजोर हैं और छत भी कमजोर है। इस घर में 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वयस्क नहीं रहता है। यह एक ऐसा घर है जहाँ 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वयस्क व्यक्ति नहीं है। इस घर में कोई विकलांग व्यक्ति रहता है और कोई वयस्क नहीं है जो शारीरिक कार्य कर सके। यह एससी/एसटी नामक एक विशेष समूह के परिवार का घर है। यह एक ऐसा घर है जहां परिवार के पास कोई ज़मीन नहीं है और वे अपना अधिकांश पैसा अस्थायी शारीरिक काम करके कमाते हैं।

आयुष्मान कार्ड शहरी लाभार्थी

जो लोग कचरा इकट्ठा करते हैं, जो लोग सड़क पर पैसे मांगते हैं, जो लोग घरों में सफाई या अन्य कार्य करते हैं, जो लोग सड़क पर चीजें बेचते हैं या सेवाएं प्रदान करते हैं, जो लोग निर्माण या अन्य शारीरिक श्रम नौकरियों में काम करते हैं, जो लोग सफाई करते हैं सड़कें या बगीचे, जो लोग हाथ से चीजें बनाते हैं या घर पर कुशल काम करते हैं, जो लोग परिवहन में काम करते हैं, जो लोग दुकानों या रेस्तरां में काम करते हैं, जो लोग इलेक्ट्रॉनिक्स या कार जैसी चीजें ठीक करते हैं, जो लोग कपड़े धोते हैं या सफाई करते हैं, जो लोग सफाई करते हैं इमारतें.

Hi, I am a Software Engineer and passionate about making news on the latest updates and love to share Indian news in Marathi. Delivering the latest updates on Business, Travel, Education, Exams, lifestyle, fashion, political, Sports etc.

Leave a Comment

join WhatsApp Group